शराब-ड्रग के नशे में अप्राकृतिक संबंध बनाने का दबाव’: पूर्व कांग्रेस MLA की बहन-बहनोई और भांजे पर केस दर्ज, दहेज प्रताड़ना का लगा आरोप…

Last Updated on 2 weeks by City Hot News | Published: May 8, 2024

भिलाई// छत्तीसगढ़ के दुर्ग से कांग्रेस की पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर की बहन, बहनोई और भांजे के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज हुआ है। बहू मेघा बाघमार (27) ने पति पर शराब और ड्रग के नशे में अप्राकृतिक संबंध बनाने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया है।

पीड़िता के वकील गौरव शर्मा ने दैनिक भास्कर को बताया कि, पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर की सगी बहन मीना बाघमार और जीजा नरेश सहित भांजे सौम्य बाघमार के खिलाफ सेक्टर -6 भिलाई स्थित महिला थाने में 5 मई को तहत दहेज प्रताड़ना का अपराध दर्ज किया गया है।

शिकायतकर्ता मेघा बाघमार

शिकायतकर्ता मेघा बाघमार

जनवरी 2022 में हुई थी शादी

बहू मेघा ने बताया कि, उसकी शादी 27 जनवरी 2022 को शंकर नगर रायपुर निवासी सौम्य बाघमार के साथ हुई थी। शादी के कुछ महीने बाद से ही पति और सास-ससुर उसे छोटी-छोटी बातों को लेकर शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करते थे। वो अपने ससुराल में मात्र 10 महीने ही रह पाई और ससुराल वालों ने उसे घर से निकाल दिया।

इसके बाद वो अपने मायके मैत्रीनगर रिसाली भिलाई में रहने लगी। उसने ससुराल वालों के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाया। मामले में काउंसिलिंग होने के बाद भी ससुराल वालों ने उसे रखने से मना कर दिया। फिर 4 अप्रैल को दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला के पास कार्रवाई के लिए आवेदन दिया।

एसपी ने पूरे मामले की जांच कराई, तो पता चला कि उसका पति सौम्य बघमार छोटी-छोटी बात पर पत्नी मेघा को मानसिक रूप से प्रताड़ित कर पीटता था। कई बार उसे नशे की हालत में पति ने मारा और रुपए की मांग की। सास-ससुर ने घर से और दहेज लाने की बात पर उसे प्रताड़ित किया।

‘शराब-ड्रग के नशे में अप्राकृतिक संबंध बनाने का दबाव’

मेघा का आरोप है कि, उसका पति सौम्य बाघमार शराब और ड्रग लेता था। शादी के करीब 6-7 दिन बाद ही नशे में आया और अप्राकृतिक शारीरिक संबंध बनाने का दबाव बनाने लगा। वो मोबाइल में एडल्ट फिल्म देखकर उसी तरह करने के लिए पत्नी पर दबाव बनाता था। जब मेघा ने इसका विरोध किया, तो उसने मारपीट की।

जब यह सिलसिला आए दिन का हो गया, तो मेघा ने यह बात सास और ससुर को बताई। जिस पर पति ने फिर से उसके साथ गाली-गलौज कर मारपीट की। सास-ससुर ने कहा कि उनका बेटा जिस तरह रखेगा, तुमको उसी तरह रहना होगा।

पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर।

पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर।

मुख्यमंत्री के रिश्तेदार होने की देते थे धमकी

प्रतिमा चंद्राकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की रिश्तेदार है। इसके चलते उसकी बहन और बहनोई मेघा के ससुराल वालों को मुख्यमंत्री का रिश्तेदार होने की धमकी देते थे। मेघा ने बताया कि, शादी 10-15 बाद ही उसके पति और सास ससुर ने फॉर्चूनर गाड़ी देने की बात को लेकर प्रताड़ित करने लगे थे।

उन्होंने कहा कि, तेरे पिता और नाना ने गाड़ी देने को कहा, लेकिन नहीं दिए। हम मुख्यमंत्री के रिश्तेदार है। अगर अपने बेटे की शादी दूसरी जगह करते तो बड़ा देहज मिलता। इसके बाद उन्होंने 20 लाख रुपए और फॉर्च्यूनर गाड़ी लाने की बात कहते हुए मेघा को घर से निकाल दिया।

किरण मई नायक, अध्यक्ष महिला आयोग छत्तीसगढ़ शासन।

किरण मई नायक, अध्यक्ष महिला आयोग छत्तीसगढ़ शासन।

‘महिला आयोग की अध्यक्ष देने पहुंची थी धमकी’

पीड़िता के वकील गौरव शर्मा ने बताया कि, एक साल पहले जब ससुराल वालों ने मेघा बाघमार को मारपीट कर घर से निकाल दिया, तो उसने दुर्ग कोर्ट में धारा 9 के तहत आवेदन लगाकर गुहार लगाई कि वो अपने पति के साथ रहना चाहती है। उस पर जबरन तालाक का दबाव बनाया जा रहा है।

इसके बाद उसके घर महिला आयोग की अध्यक्ष और पूर्व महापौर किरणमयी नायक, पूर्व महापौर आरएन वर्मा सहित कुछ अन्य लोग पहुंचे थे। उन्होंने मेघा और उसके परिवार वालों को काफी डराया धमकाया था। उसने इसकी शिकायत नेवई थाने में दर्ज कराई थी।

‘राजनीतिक दबाव में नेवई पुलिस ने नहीं दर्ज किया मामला’

मेघा बाघमार ने बताया कि, शिकायत के बाद दुर्ग पुलिस पर इतना राजनीतिक दबाव आया कि एक साल तक भटकने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब जब राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ तो पीड़िता ने दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला को आवेदन दिया। इसके बाद महिला थाने में मामला दर्ज किया गया है।