Shaniwar ke Upay: शनिवार की रात भूल कर भी न करें ऐसी गलती, शनिदेव लाते हैं बर्बादी…

Last Updated on 11 months by City Hot News | Published: June 16, 2023

Shaniwar ke Upay: शनिवार का दिन ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को समर्पित किया गया है। इसलिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन कुछ कामों से दूरी बनाकर रखना बेहद जरुरी है। वरना शनिदेव के अशुभ प्रभाव का व्यक्ति को सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं शनिवार के दिन कौनसे 5 काम नहीं करने चाहिए।

Shaniwar ke Upay : शनिदेव को न्याय फलदाता कहा जाता है। शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। शनि किसी भी व्यक्ति को रंक से राजा बना सकते हैं और राजा ने रंक। इसलिए अपने कर्मों को अच्छा रखना बेहद जरूरी है। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन सबसे अहम है। इस दिन शनिदेव की पूजा करने के साथ साथ कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। शनिवार का रात 5 ऐसे काम आपको भूलकर भी नहीं करने चाहिए वरना व्यक्ति को शनिदेव के अशुभ प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

मांस मदिरा और तामसी भोजन से परहेज रखें

मांस मदिरा और तामसी भोजन से परहेज रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार की रात व्यक्ति को तामसी भोजन करने से परहेज करना चाहिए। साथ ही मांस मदिरा से भी दूरी बनानी चाहिए। दरअसल, जो लोग तामसी भोजन करते हैं उन्हें शनि के अशुभ प्रभावों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जिस व्यक्ति पर शनि की दशा चल रही हैं उन्हें तो शनिवार के दिन तामसिक भोजन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

​जुआ सट्टा से इस दिन पूरी तरह से दूरी बनाए रखें

​जुआ सट्टा से इस दिन पूरी तरह से दूरी बनाए रखें

जिन लोग जुआ और सट्टे की आदत होती है उन्हें भी शनिदेव के अशुभ प्रभाव झेलने पड़ते हैं। खासतौर पर ख्याल रखें की शनिवार के दिन आप इन तरह की आदतों से दूरी बनाए रखें।

शनिवार की शाम किसी से कर्ज का लेन-देन न करें

शनिवार की शाम किसी से कर्ज का लेन-देन न करें

मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन किसी भी व्यक्ति को पैसे का उधार लेनदेन करने से बचना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति किसी से पैसों का उधार लेनदेन करता है। तो उसक धन कहीं अटक सकता है। हो सकता है कि उसे अपना पैसा वापस ही न मिलें।

​घर के बुजुर्गों का अनादर न करें

​घर के बुजुर्गों का अनादर न करें

शनि ऐसे लोगों से सख्त नाराज होते हैं जो किसी का अनादर करते हैं। खासतौर पर अपने घर के बुजुर्गों का। इसलिए अपने घर के बुजुर्गों का अनादर न करें। साथ ही किसी छोटे कर्मचारी आदि के साथ भी बुरा व्यवहार न करें। शनिवार के दिन जब भी घर से निकलें बुजुर्गों से आशीर्वाद लेकर ही निकलें।

लोह, तेल, काले वस्त्र, तिल शनिवार को न लें।

लोह, तेल, काले वस्त्र, तिल शनिवार को न लें।

शनिवार के दिन लोहे, तेल, काले वस्त्र का दान करना तो शुभ माना जाता है लेकिन, शनिवार के दिन इन सभी चीजों को किसी से उधार न लें न ही खुद खरीदें। मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन इनमें से कोई भी सामान की खरीदारी करने से व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।